रविवार, 6 जनवरी 2013

ऐसे करें सुपरसाइज पर कंट्रोल

बच्चों में मोटापा तेजी से बढ़ रहा है । इसकी गिरफ्त में शहरी बच्चें ज्यादा है । इन भच्चों के लिए 'सुपर साइज' शब्द का इस्तेमाल करना गलत नहीं होगा । सवाल ये है कि हम क्या गलत कर रहे हैं ? मोटापे की वजह से हृदय रोग, मधुमेह जैसी खतरनाक बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं ।
इसका कारण ' ओबेसोजेनिक इन्वायरनमेंट' है । बच्चों की खानपान की आदतों का ध्यान रखने से मोटापे को काबू में कर सकते है । इसके लिए बच्चों में खेलकूद की गतिविधियों को बढ़ावा दें । उन्हें रोज 45 से 60 मिनट खेलने को कहें और उन्हें खाने-पीने की मीठी चीज़ों से दूर रखें ।
उन्हें टीवी के सामने बैठ कर खाना खाने से मना करें और डाइनिंग टेबल पर परिवार के साथ खाना खाने कौ कहे ।बच्चों को फल सब्जियों का अधिक सेवन करने को कहे । उन्हें पैक्ड-फूड या ज्यादा तेल वाले खाने का सेवन कम करने को कहें ।इससे शरीर को कोई ताकत नहीं मिलती और मोटापा बढ़ता है । बच्चों को स्नैक्स की खरीदारी सौंपे और रोस्टेड फूड, बेक्ड स्नैक्स आदि खरीदने को कहे । बेक्ड फूड में खाने की बहुत वेरायटी उपलब्ध है । इसमें बेक्ड चिप्स आदि हैं जो बच्चों को खाना पसंद होते है ।
इससे बच्चें अपनी मनपसंद सामान को शौक के साथ खरीदेंगे और खाएंगे भी ।उन्हें हैल्दी रेसिपी ढूंढने को कहें । उस रेसिपी को बना कर खिलाएं । उन्हें स्वस्थ खाने के बारे में बताए । उनहें पार्टी के लिए फास्टफूड रेस्त्रा में नहीं लेकर जाएं । इससे आप बच्चों में फास्टफूड ट्रेंड को प्रमोट करेंगे । आप बच्चों के लिए रोल -मॉडल हो । जैसा आप करेंग़े बच्चें वैसा करेंगे । जब बच्चें अच्छा खाना खाए तो उनकी तारीफ करें । उन्हें पुरस्कृत करे । इससे बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ेगा । वे सेहतमंद खाने की तरफ प्रोत्साहित होंगे ।


सुविचार-
धन को बर्बाद करने से तो आप केवल निर्धन होते है ।
परन्तु समय बर्बाद करने से आप अपने जीवन का एक हिस्सा गंवा देते है ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें