बुधवार, 3 अप्रैल 2013

छोटी जगह का बड़ा उपयोग Interior



सीढ़ियों के यनीचे खाली जगह को रसोई, अलमारी, साईकिल रखने के लिए या ऑफिस में बदलने से इसका फायदा उठाया जा सकता है । आप इनमेसे किसी भी तरीके को अपना सकते है -

+ सीढ़ियों के नीचे रसोई खूबसूरत दिखेगी । ऐसा तभी करें जब घर में जगह की तंगी हो । इस जगह में माड्युलर किचन की मदद से रसोई सैट करना आसान होगा । इससे चुल्हा गैस व सिंक की टैंशन नहीं रहेगी । दीवार पर अलमारी या स्लैब बनाकर बर्तन रख लें । दाल मसालें या रसोई में इस्तेमाल होने वाली दूसरी चीजों को रखने के लिए स्पाइस वाल बना सकते है । इसमें लकड़ी के छोटे छोटे ब्लॉक बनाए । इनमे छोटी बोतले, मसालें रखने से दीवार खूबसूरत दिखेगी ।

+ खाली ज़गह पर जूते या घर का पुराना समान रखना पुराना कान्सेप्ट है । इस जगह पर बच्चो की साइकिल या बाइक को आसानी से रखा जा सकता है । बाकि जगह पर छोटे बड़े शैल्फ लगाकर फोटोफ्रेम, डेकोरेशन का समान जैसे वास आदि रखें । इस जगह को एक्स्ट्रा स्टोर की तरह इस्तेमाल कर सकते है ।

+ यहां पर स्टडी कार्नर या ऑफिस भी अच्छा दिखेगा । यह जगह इन दोनो चीजों के लिए परफैक्ट है । टेबल पर कम्प्यूटर या लैपटॉप रखिए । और आगे वाली दिवार पर शेल्फ़ बनाकर किताबें व स्टेशनरी का बाकी समान रख सकते है ।

+ इस जगह को सिटिंग लाउंज में बदला जा सकता है । ये माडॅर्न कांसेप्ट है । इसके लिए लो-लेवल सोफा लगाएं । सीढ़ियों के बिल्कुल नीचे वाली जगह पर पेंटिंग लगा सकते है । यहां फायरप्लेस या एलसीडी भी रख सकते है ।


सुविचार-
समय का सदुपयोग करनें की कला जिसमे आ गयी,
उसने सफलता के रहस्य को समझ लिया। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें