रविवार, 10 फ़रवरी 2013

सजावटी पौधे Decorative Plants For Good Interior


 प्लांट्स न केवल घर को फ्रेश लुक देकर ख़ूबसूरती बढ़ाते है। बल्कि घर में रहने वाले लोगों को अपनी हरयाली से शीतलता प्रदान करते है। प्लांट्स को उगाने और उनकी देखभाल में आपकी मेहनत  के साथ इको-फ्रेंडली होने का एहसास भी साथ में जुड़ जाता है। यदि आप अपने घर के बगीचे में या घर के किसी कोने में सजावटी पौधे लगाना चाहते है तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी है-

+ उपयुक्त स्थान का चुनाव
जहां भी सजावटी पौधें लगाने है ऐसी जगह चुने जहां सूरज की रौशनी आती हो। और ताज़ी हवा आती जाती हो। सीडियों पर या प्रवेश द्वार पर या लाबी में रखें पौधें बाहरी वातावरण के अधिक प्रभाव में रहते है। जो इनके विकास के लिए सहायक है। कमरे, बाथरूम और रसोईघर की खिड़की के पास भी पौधें रखें जा सकते है। यदि आपके घर में पौधें लगाने की सही जगह न हो लेकिन आप फिर भी पौधें रखने व् लगाने के इच्छुक है तो दीवारों पे या बरामदे में हैंगिंग  में भी लगा सकते है।

+ गमलों का चुनाव
जिस आकर का पौधा आप लगा रहे है , गमला भी उसी आकर का होना चहिये। बड़े पौधों के लिए बड़ा गमला और छोटों पौधों के लिए छोटा गमला। वैसे पौधा कोई भी हो गमला हमेशा मिटटी का होना चाहिए यदि आप चाहे तो इन मिटटी के गमलों को सजावटी धातु के गमलों में भी रख सकते है। गमलों की निचली सतह पर एक सुराख होता है जिसे फालतू पानी निकलने के लिए रखा जाता है। उसके निचे हमेशा प्लास्टिक की प्लेट रखें क्योंकि किसी एनी धातु की प्लेट रखने से फर्श पर पानी के दाग लग सकते है।

+ गमलों के लिए मिटटी तैयार करना
इसके लिए सबसे  तरीका है गाय के गोबर की खाद. सबसे पहले मिटटी को अच्छी तरह से छन लें इस मिटटी में गोबर की खाद मिलाये। ध्यान रहे की खाद में कोई गाँठ न हो। दोनों को अच्छी तरह मिलाकर गमलों में आधा-आधा भर लें . अब पौधा लगाने के बाद बाकी मिटटी डालकर गमला मिटटी से भर दें 

+ ध्यान देने योग्य बातें
* घर के अंदर रखें पौधों के पत्तों को स्प्रे से साफ़ करते रहें। पानी का स्प्रे उनमे नयी जिंदगी का संचार करती है।
* 10-15 दिनों में गमलों की गुडाई करते रहें। मतलब मिटटी की उपरी सतह को खुरचना है ताकि निचली मिटटी को जीवन मिल सके
* साल में दो बार  खाद अवश्य डाले।
* गर्मियों में दो बार व् सर्दियों में एक बार प्रतिदिन पानी डालें।

आजकल बाजार में मिटटी के कई सजावटी गमले उपलब्ध है। आप उन पर पेंट करके या अपनी कल्पनाशक्ति से कोई डिजाईन तैयार करके ओर अधिक आकर्षक लुक दे सकते है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें