शनिवार, 29 दिसंबर 2012

गैंग रेप पिड़िता का सिंगापुर में निधन Gangrape Victim Died In singapore



दिल्ली में चलती बस में सामूहिक बलात्कार की शिकार हुई लड़की ने आज तड़के दम तोड़ दिया और उसका पार्थिव शरीर विशेष चार्टर्ड विमान से दोपहर को भारत भेजा जाएगा ।
सिंगापुर ले जाने से पहले पीड़ित दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में भर्ती थी जहां उसके तीन ऑपरेशन किए गए। वहां भी अधिकतर समय उसे वेन्टीलेटर पर ही रखा गया था। चोट और संक्रमण की वजह से डॉक्टरों ने उसकी आंत का बहुत बड़ा हिस्सा निकाल दिया था।

पीड़ित ने आज तड़के भारतीय समयानुसार दो बज कर 15 मिनट पर सिंगापुर के माउंट एलिजबेथ अस्पताल में दम तोड़ दिया। राष्ट्रपति ने उसके निधन पर गहरा दुख जाहिर किया है।

भारत में चार्टर्ड विमान के दोपहर को तीन से चार बजे के बीच (भारतीय समयानुसार बारह बज कर तीस मिनट से एक बज कर तीस मिनट के बीच) यहां पहुंचेगा। लड़की की पार्थिव देह के अंतिम संस्कार के बारे में उसके परिवार ने अभी कोई फैसला नहीं किया है।

मौत के बाद इंडिया गेट पर प्रदर्शनकारियों को पहुंचने से रोकने के लिए ऐहतियातन दिल्ली पुलिस ने मध्य दिल्ली के दस मेट्रो स्टेशन अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिये हैं । इंडिया गेट के आसपास के इलाकों में चप्पे चप्पे पर पुलिस बल तैनात किया गया है ।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि जिन स्टेशनों को बंद किया गया है, वे या तो इंडिया गेट या फिर रायसीना हिल्स के करीब हैं । इन्हीं दो जगहों पर पिछले सप्ताह उग्र प्रदर्शन हुआ था और पुलिस को बलप्रयोग करना पडा था ।

अधिकारी के मुताबिक जिन स्टेशनों को बंद किया गया है, वे प्रगति मैदान, मंडी हाउस, बाराखंभा रोड, राजीव चौक, पटेल चौक, केन्द्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, रेस कोर्स, खान मार्केट और जोरबाग हैं ।

दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने 23 साल की लड़की के साथ सामूहिक बलात्कार को बतौर प्रशासक अपने लिए ‘शर्मनाक घटना’ करार देते हुए पीड़िता की मौत पर गहरे दुख का इजहार किया है। शीला ने लोगों से इसके साथ ही अपील की है कि वे शांति बनाए रखें। उन्होंने कहा कि इस तरह की वीभत्स घटना दोबारा नहीं हो, यह सुनिश्चित करना चाहिए।

केन्द्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिन्दे ने आज वायदा किया कि कानून को और कड़ा किया जाएगा ताकि इस तरह की वारदात की पुनरावृत्ति को रोका जा सके। शिन्दे ने कहा कि 23 वर्षीय छात्रा को सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी कि बलात्कार के दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा मिले।
नई दिल्ली में धरा 144 लागू।

दिसम्बर 29,2012 14:50
एयर इंडिया का विशेष विमान लड़की का शव लेने सिंगापुर पहुँचा। 20:00 बजे तक भारत पहुँचने की उम्मीद ।
जंतर मंतर पर लोगो के विरोध के चलते शीला दिक्षित को वापिस लौटना पड़ा ।
दिसम्बर 30,2012 को भी मेट्रो स्टेशन बंद रहेंगे।

(स्त्रोत जी न्यूज़ )

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें